>>



...

किडनी स्टोन (पथरी): प्रकार, उपचार, लक्षण, कारण और रोकथाम

किडनी स्टोन (पथरी) क्या है?

किडनी स्टोन (पथरी), स्टोन के छोटे-छोटे टुकड़े होते हैं, जो किडनी में बनते हैं। वे काफ़ी दर्दनाक हो सकते हैं| गुर्दे की पथरी, छोटे क्रिस्टल बनने की वजह से होते हैं, जो गुर्दे में बनते हैं, और मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं। ये कठोर गांठें होती हैं, जो किडनी के अंदर विकसित होती हैं। 

किडनी स्टोन, एक ठोस पदार्थ है, जो मूत्र-आधारित यौगिकों से बनता है। गुर्दे की पथरी कैल्शियम ऑक्सालेट, यूरिक एसिड, स्ट्रुवाइट या सिस्टीन से बनी हो सकती है। गुर्दे की पथरी का इलाज शॉकवेव लिथोट्रिप्सी, यूरेटरोस्कोपी, परक्यूटेनियस नेफ्रोलिथोटॉमी या नेफ्रोलिथोट्रिप्सी से किया जा सकता है। उपचार गुर्दे की पथरी के गठन पर निर्भर करता है।

सामान्य लक्षणों में पीठ के निचले हिस्से में तेज दर्द, पेशाब में खून आना, जी मचलना, उल्टी, बुखार, ठंड लगना और बदबूदार या धुंधला दिखने वाला पेशाब शामिल हैं।

हमारा शरीर विभिन्न प्रकार के अपशिष्टों को मूत्र के माध्यम से मुक्त करता है, जब तरल मूत्र का स्तर कम हो जाता है, और फिर भी उसमें बहुत अधिक अपशिष्ट होता है, तब शरीर में गुर्दे की पथरी के रूप में क्रिस्टल बनने लगते हैं। क्रिस्टल और अन्य तत्व मिलकर बड़े ठोस पदार्थ बनाने लगते हैं, क्योंकि इस दौरान वे पेशाब से नहीं निकल पाते हैं। आमतौर पर ये रसायन शरीर के मास्टर केमिस्ट यानी किडनी द्वारा पेशाब में निकल जाते हैं। स्टोन तब तक नहीं बनता है जब तक कि पेशाब का तरल स्तर कम न हो जाए या क्रिस्टल बनने न लगें। अधिकांश लोगों में, मूत्र में तरल वाश या अन्य रसायनों की अच्छी मात्रा होने से पथरी बनना बंद हो जाती है। पत्थर बनाने वाले रसायन कैल्शियम, ऑक्सालेट, यूरेट, सिस्टीन, ज़ैंथिन और फॉस्फेट हैं।

एक बार जब रसायन एक पत्थर में क्रिस्टलीकृत हो जाते हैं, तो पत्थर गुर्दे में रह सकता है, या मूत्रवाहिनी में उतरकर मूत्र प्रणाली में प्रवेश कर सकता है। कभी-कभी, बहुत कम पथरी बहुत अधिक परेशानी पैदा किए बिना मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाती है। हालांकि, स्थिर पत्थरों के परिणामस्वरूप गुर्दे, मूत्रवाहिनी, मूत्राशय या मूत्रमार्ग में मूत्र का बैकअप हो सकता है। इससे वेदना उत्पन्न होती है।

किडनी स्टोन (पथरी) होना आम हैं?

हर साल हजारों लोग एक आपातकालीन किडनी स्टोन स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित होते हैं। 10 में से कम से कम 2 लोग अपने जीवन में गुर्दे की पथरी की समस्या से पीड़ित हैं।

1970 के दशक के अंत में संयुक्त राज्य अमेरिका में गुर्दे की पथरी 2000 के दशक के अंत में 3.8% 8.8% से बढ़ गई। 2013-2014 के दौरान गुर्दे की पथरी का प्रचलन 10% था। गुर्दे की पथरी का खतरा पुरुषों में लगभग 11% और महिलाओं में 9% है। उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापे जैसी अन्य बीमारियां गुर्दे की पथरी के खतरे को बढ़ा सकती हैं।

 

किडनी स्टोन (पथरी) के लक्षण

गुर्दे की पथरी के आकार में भिन्न-भिन्न प्रकार के होते है, और आकार के कारण दर्द बढ़ता या घटता है। जैसे कुछ गुर्दे की पथरी राय के दाने जितने छोटे होते हैं। अन्य कंकड़ जितने बड़े हैं। कुछ समुंदर की सीपी, जितनी बड़ी हैं! सामान्य तौर पर, दर्द और लक्षणों को तुरंत गुर्दे की पथरी के आकार के रूप में उजागर किया जाता है, क्योंकि यह दर्द का कारण बनता है, और ध्यान देने योग्य लक्षण दिखाता है।

लक्षण निम्न में से एक या अधिक हो सकते हैं:

  • आपकी पीठ के निचले हिस्से के दोनों ओर तेज दर्द होना
  • अधिक अस्पष्ट दर्द या पेट दर्द जो एलाज बिना दूर नहीं होता
  • पेशाब में खून आना
  • उलटी अथवा मितली
  • बुखार और ठंड लगना
  • मूत्र से बदबू आती है, या बादल छाए रहते हैं|

जब गुर्दा की पथरी मूत्र पथ को परेशान या अवरुद्ध करती है, तो दर्द विकसित होता है। इससे तेज दर्द शूरू जाता है। गुर्दे की पथरी आमतौर बिना किसी नुकसान के भी यह शरीर के भीतर रह सकता है। लेकिन, आम तौर पर बिना कष्टदायक दर्द के नहीं। छोटे पत्थरों के लिए, दर्द की दवाएं ही एकमात्र आवश्यक चीज हो सकती हैं। विशेष रूप से पत्थरों के लिए जिसके परिणामस्वरूप लंबे समय तक असुविधा या अन्य परिणाम होते हैं, अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, विषम परिस्थितियों में सर्जरी आवश्यक हो सकती है।

 

किडनी स्टोन (पथरी) के कारण

संभावित योगदान कारकों में अपर्याप्त जलयोजन, अत्यधिक या अपर्याप्त गतिविधि, मोटापा, वजन घटाने की सर्जरी और नमक या चीनी में उच्च आहार शामिल हैं। कुछ लोग पारिवारिक इतिहास और संक्रमणों को महत्व दे सकते हैं। अधिक मात्रा में फ्रुक्टोज का सेवन करने से किडनी स्टोन बनने का खतरा अधिक होता है। उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और टेबल चीनी दोनों में फ्रुक्टोज शामिल है।

किडनी स्टोन एक आम समस्या है, किडनी स्टोन किसी को भी हो सकता है। 

पुरुषों को गुर्दे की पथरी होने की संभावना महिलाओं की तुलना में अधिक होती है। अन्य जातियों के लोगों की तुलना में गैर-हिस्पैनिक गोरे लोगों में गुर्दे की पथरी भी अधिक आम है। आपको गुर्दा की पथरी होने की अधिक संभावना हो सकती है यदि आप:

  • बहुत सारा सोडियम (नमक), या चीनी या प्रोटीन का सेवन करें
  • अपर्याप्त पानी का सेवन
  • शरीर के वजन से अधिक (overweight)
  • पहले कोई आंतों की सर्जरी हुई हो
  • पहले गुर्दे की पथरी हो चुकी है
  • पॉलीसिस्टिक किडनी रोग है
  • एक स्वास्थ्य समस्या है, जिसके कारण आपके मूत्र (पेशाब) में सिस्टीन, ऑक्सालेट, यूरिक एसिड या कैल्शियम का उच्च स्तर होता है
  • किसी भी स्वास्थ्य समस्या के कारण आपके पाचन तंत्र या आपके जोड़ों में सूजन या क्षति

 

किडनी स्टोन (पथरी) के प्रकार

चार मुख्य प्रकार के पत्थर हैं:

  • कैल्शियम ऑक्सालेट: सबसे विशिष्ट किडनी स्टोन कैल्शियम ऑक्सालेट है, जो तब बनता है, जब कैल्शियम और ऑक्सालेट मूत्र में मिल जाते हैं। अन्य कारकों के अलावा, अपर्याप्त कैल्शियम और तरल पदार्थ का सेवन, उनके विकास में सहायता कर सकता है।
  • यूरिक एसिड: यह अभी तक एक और विशिष्ट किडनी स्टोन प्रकार है। प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले रासायनिक घटक प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों में अंग मांस और शंख शामिल हैं। अत्यधिक प्यूरीन के सेवन से मोनोसोडियम यूरेट उत्पादन में वृद्धि होती है, और सही परिस्थितियों में, यह पदार्थ गुर्दे की पथरी का उत्पादन कर सकता है। इस प्रकार के पत्थर अक्सर परिवारों में विकसित होते हैं।
  • स्ट्रुवाइट: ये पथरी आम तौर पर कम हैं, और ऊपरी मूत्र पथ में संक्रमण के कारण से होती हैं।
  • सिस्टीन: ये पत्थर दुर्लभ हैं और परिवारों में चलते हैं। सिस्टीन स्टोन्स क्या हैं? सिस्टीन स्टोन्स कठोर द्रव्यमान से बने होते हैं, जो रसायनों के संग्रह से बनते हैं। रसायन को ही सिस्टीन कहा जाता है, इसलिए इसे सिस्टीन स्टोन्स कहा जाता है।

 

किडनी स्टोन (पथरी) के निदान (Diagnosis)

एक किडनी स्टोन के निदान में एक चिकित्सा इतिहास, शारीरिक परीक्षण और इमेजिंग परीक्षण पहला कदम है। आपके विशेषज्ञों द्वारा गुर्दे की पथरी के सटीक आकार और आकार की आवश्यकता होगी। यह गुर्दे से मूत्राशय तक उच्च विभेदन सीटी स्कैन या केयूबी एक्स-रे (गुर्दे, मूत्रवाहिनी और मूत्राशय एक्स-रे) के साथ पूरा किया जा सकता है, जो पत्थर के आकार और स्थान को प्रदर्शित करेगा।

सर्जन अक्सर यह स्थापित करने के लिए KUB एक्स-रे करवाते हैं, कि क्या स्टोन का इलाज शॉक वेव्स से किया जा सकता है। हालांकि सीटी स्कैन को अक्सर निदान के लिए पसंद किया जाता है, केयूबी परीक्षण का उपयोग उपचार से पहले और बाद में आपके स्टोन की निगरानी के लिए किया जा सकता है। मूत्र प्रणाली का एक अनूठा प्रकार का एक्स-रे, जिसे अंतःशिरा पाइलोग्राम या एलवीपी कहा जाता है, जो डाई लगाने के बाद किया जाता है, कुछ रोगियों के लिए डॉक्टरों द्वारा भी निर्धारित किया जा सकता है।

इसके अलावा, आपके स्टोन का उपचार, आपके डॉक्टरों द्वारा तय किया जाएगा। आपके गुर्दे की स्थिति का आकलन करने के लिए रक्त और मूत्र परीक्षण का उपयोग किया जाएगा। हम आपके समग्र स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके पत्थर के आकार और स्थान को भी ध्यान में रखेंगे।

आपका डॉक्टर बाद में यह पता लगाने की कोशिश करेगा, कि पथरी का कारण क्या है। आपका डॉक्टर आपके शरीर से पथरी को निकालने के बाद उसका विश्लेषण करने के अलावा कैल्शियम, फास्फोरस और यूरिक एसिड के लिए आपके रक्त की जाँच करेगा। कैल्शियम और यूरिक एसिड की जांच करने के लिए डॉक्टर, आपको 24 घंटे तक अपने यूरिन पर निगराणी रखने के लिए भी कह सकते हैं, जैसे जांच के लिए किस प्रकार का यूरिक एसिड निकल रहा हैं|

 

किडनी स्टोन (पथरी) के इलाज

गुर्दे की पथरी का इलाज, वयस्कों और बच्चों में समान रूप से किया जाता है। आपको बहुत ज़्यादा पानी का सेवन करने का निर्देश दिया जा सकता है। डॉक्टर ऐसा इलाज करते हैं, जिसमे शरीर के भीतर पानी, इंजेक्शन आदि जैसे कुछ प्राकृतिक तरीकों से बिना, किसी सर्जरी के खत्म हो जाए।

पथरी को निकलने देने की कोशिश करते हैं । अपने मूत्र की अम्लता को कम करने के लिए आपको दवा भी दी जा सकती है। हालांकि, अगर यह बहुत बड़ा है, मूत्र के मार्ग में बाधा डालता है, या संक्रमण के लक्षण दिखाता है, तो इसे हटाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।

उच्च-तीव्रता वाली ध्वनि तरंगों की मदद से, शॉक-वेव लिथोट्रिप्सी के रूप में जानी जाने वाली गैर-इनवेसिव तकनीक के दौरान पत्थरों को तोड़ा जाता है, जिससे मूत्र के माध्यम से प्रवाह करना आसान हो जाता है। यूरेटरोस्कोपी में, मूत्रवाहिनी के माध्यम से एंडोस्कोप डालकर पथरी को हटा दिया जाता है, या नष्ट कर दिया जाता है। शायद ही कभी, डॉक्टर बहुत बड़े या कठिन पत्थरों के लिए पर्क्यूटेनियस डायलिसिस का उपयोग करेंगे।

 

परिणाम

पहले गुर्दे की पथरी हो चुकी है, तो आने वाले 5 से 7 वर्षों के भीतर गुर्दे की पथरी विकसित होने, और फिर से विकसित होने की 50% संभावना है, लेकिन फिर से यह अनिवार्य भी नहीं है। गुर्दे की पथरी के कारण, क्रोनिक किडनी रोग होने की उच्च संभावना। यदि आपके पास एक पत्थर है, तो आपके पास दूसरा पत्थर होने की संभावना बढ़ गई है।

 

किडनी स्टोन (पथरी) के निवारण

  • पानी की पर्याप्त सेवन, आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करती है और साथ ही मूत्र के माध्यम से उत्पादों को प्रभावी ढंग से पारित करने में मदद करती है।
  • यह समझने के लिए कि, क्या आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं, मूत्र का पीला रंग जांचें जो हल्के पीले रंग का होना चाहिए, गहरा मूत्र स्वास्थ्य या एकाग्रता की कमी दर्शाता है।
  • तरबूज, संतरा, स्ट्रॉबेरी, खीरा, मलाई निकाला हुआ दूध, टमाटर, फूलगोभी, पत्तागोभी, अंगूर, नारियल पानी जैसे फलों या सब्जियों का अधिक सेवन करें जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो।
  • खुद को हाइड्रेटेड रखने और शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को साफ करने के लिए कम से कम 2.5 लीटर पानी रोजना पिएं|
  • गुर्दे की पथरी से छुटकारा पाने के लिए स्वास्थ्य पर उचित मार्गदर्शन के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों या डॉक्टरों से परामर्श करें अन्यथा वे अच्छे आहार या खेल, व्यायाम आदि के माध्यम से स्वस्थ रहने के कुछ बेहतर तरीके सुझाएंगे।
  • शीतल पेय, खेल पेय, चीनी चाय पे आदि के बजाय हमेशा पानी पर निर्भर रहें।
  • अधिक फल और सब्जियां खाएं, जो मूत्र को कम अम्लीय बनाने में मदद करती हैं। जब पेशाब कम अम्लीय होता है, तो पथरी बनने की संभावना बहुत कम होती है।
  • पशु प्रोटीन (मांसाहारी) के सेवन से अधिक यूरिक एसिड पैदा होता है, जिससे किडनी स्टोन का खतरा बढ़ सकता है।
  • खुद को स्वस्थ रखने के लिए नमक का सेवन, नमकीन स्नैक्स या भोजन कम करें।

खुद को स्वस्थ, सक्रिय और फिट रखने के लिए हमें सबसे पहले अपने शरीर के वजन को संतुलित करना होगा। हम सभी प्रकार के कार्य मानसिक या शारीरिक रूप से तभी करते हैं जब हम सक्रिय महसूस करते हैं, अधिक वजन रखने से दैनिक जीवन में बहुत सारी समस्याएं होती हैं और स्वास्थ्य के लिहाज से भी। कुछ किलो अतिरिक्त रखना अच्छा है लेकिन शरीर का बहुत अधिक वजन नहीं उठाना अच्छा है। समान या कम शरीर के वजन में गुर्दे की पथरी होने की संभावना कम होती है, क्योंकि भारी या अधिक वजन वाले लोगों की तुलना में भोजन का बहुत अधिक सेवन और उचित पाचन नहीं होता है।

अधिक वजन होने पर आपको प्रशिक्षित या मार्गदर्शन करने के लिए मेड्रेक में आहार कार्यक्रमों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की अच्छी सुविधाएं हैं। अधिक जानकारी के लिए, हमसे संपर्क करें।

अपने "कैल्शियम" पत्थर से भ्रमित न हों। डेयरी उत्पादों में कैल्शियम होता है, लेकिन क्योंकि कैल्शियम गुर्दे में प्रवेश करने से पहले ऑक्सालेट से बांधता है, वे वास्तव में पत्थरों से बचने में मदद करते हैं। जो लोग अपने आहार के माध्यम से कम से कम कैल्शियम का सेवन करते हैं, उनमें गुर्दे की पथरी होने की संभावना अधिक होती है। पोटेशियम, प्रोटीन बायप्रोडक्ट्स और नमक सभी में पथरी बनने की क्षमता होती है।

कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन किडनी स्टोन का सबसे विशिष्ट प्रकार है। अधिकांश गुर्दे की पथरी तब बनती है, जब ऑक्सालेट, कई आहारों का उपोत्पाद, कैल्शियम से बंध जाता है, जबकि गुर्दे मूत्र का उत्पादन कर रहे होते हैं। जब शरीर में बहुत अधिक नमक और पर्याप्त पानी नहीं होता है, तो ऑक्सालेट और कैल्शियम दोनों का स्तर बढ़ जाता है। आपका डॉक्टर यह तय करेगा कि रक्त और मूत्र परीक्षण के आधार पर आपकी अनूठी स्थिति में,, किस प्रकार के आहार समायोजन की आवश्यकता है।

पथरी की रोकथाम में सहायता के रूप में कुछ हर्बल उपचारों का विपणन किया जाता है। आपको पता होना चाहिए कि पथरी को रोकने के लिए किसी पूरक या जड़ी बूटी के उपयोग का समर्थन करने वाला अपर्याप्त चिकित्सा अनुसंधान है।

यदि आपको पथरी है या आपको लगता है कि आपको गुर्दे की पथरी होने का अधिक जोखिम हो सकता है, तो आहार में परिवर्तन करने के बारे में अपने चिकित्सक और/या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से मिलें। आपका मार्गदर्शन करने के लिए, उन्हें आपके चिकित्सा इतिहास और आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को जानना होगा।

अपने सभी प्रश्नों को हल करने के लिए डॉक्टर से पूछें या मेडरेक अस्पताल जाएँ?

किन खाद्य पदार्थों से गुर्दे में पथरी हो सकती है? क्या मुझे अपने आहार को विटामिन और खनिजों के साथ पूरक करना चाहिए? मेरे लिए कौन से पेय या आहार उपयुक्त हैं? आदि। 

वे इन सभी के लिए जवाब देंगे और इलाज करेंगे|

 

गुर्दे की पथरी हैं? मैं क्या करूँ?

तुरंत डॉक्टर से मिलें या सलाह लें। स्वास्थ्य से बढ़कर कुछ नहीं है। भारी तरल खपत निर्धारित या सुझाव दिया जाएगा ताकि पत्थर एक प्राकृतिक प्रक्रिया में मूत्र से गुजर सके। यदि आप अपने मूत्र को दबाते हैं, और पत्थर के एक टुकड़े को बचा सकते हैं, तो इसे अपने डॉक्टर के पास ले आएं। या, सर्जरी के साथ पत्थर को हटाने की आवश्यकता हो सकती है।

डॉक्टर चेक करते हैं, कि किडनी स्टोन किस वजह से हुआ हैं? 

किडनी स्टोन (पथरी) के उपचार और इलाज

चार अलग-अलग प्रकार के पत्थर मौजूद हैं। पत्थर की जांच करने से आपको यह जानने में मदद मिल सकती है, कि आपके पास यह क्यों है, और आगे पत्थरों के विकास की संभावनाओं को कैसे कम किया जाए। सबसे प्रचलित प्रकार के पत्थर में कैल्शियम मौजूद होता है। संतुलित आहार का एक दैनिक घटक कैल्शियम है। आम तौर पर, अतिरिक्त कैल्शियम, जिसे शरीर की आवश्यकता नहीं होती है, गुर्दे द्वारा हटा दिया जाता है। लोगों में कैल्शियम की मात्रा अधिक होने के कारण, वे आमतौर पर कैल्शियम किडनी स्टोन से प्रभावित होते हैं। नमक (सोडियम) में उच्च आहार आपके मूत्र में कैल्शियम का निर्माण करता है। आपके मूत्र में बहुत अधिक कैल्शियम नए पत्थरों का कारण बन सकता है। इससे आपकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं। अपने आहार में कैल्शियम की सही मात्रा को शामिल करें। एक पत्थर तब तक बनता है, जब यह कैल्शियम ऑक्सालेट, जैसे अपशिष्ट पदार्थों के साथ परस्पर क्रिया करता है। सबसे विशिष्ट मिश्रण को कैल्शियम ऑक्सालेट के रूप में जाना जाता है।

कम लगातार प्रकार के पत्थरों में स्ट्रुवाइट पत्थर शामिल होते हैं, जो संक्रमण के कारण होते हैं, और इसमें मैग्नीशियम और अमोनिया, और यूरिक एसिड पत्थर शामिल होते हैं, जो मोनोसोडियम यूरेट क्रिस्टल से बने होते हैं और मोटापे और आहार चर के कारण हो सकते हैं। सबसे असामान्य प्रकार का पत्थर, एक सिस्टीन पत्थर है, जो आम तौर पर परिवारों में होता है।

 

क्या बच्चों में गुर्दे की पथरी होती है?

5 साल की उम्र तक बच्चों में किडनी स्टोन पाए जाते हैं। बच्चों में यह एक आम समस्या है, ऐसे मामलों में बच्चों के स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार चिकित्सकीय शारीरिक परीक्षण या सुझावों के माध्यम से बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें। पानी और तरल तरल पदार्थों के अपर्याप्त सेवन के कारण, यह बच्चों में होता है। एक अन्य सामान्य कारण नमक का सेवन है, क्योंकि बच्चे नमकीन स्नैक्स अधिक पसंद करते हैं, जैसे फ्रेंच फ्राइज़, सभी प्रकार के चिप्स, आलू, पालक के चिप्स, केले के चिप्स आदि।

कई अन्य नमकीन खाद्य पदार्थ हैं, जैसे नमकीन छोले, तली-भुनी मूंगफली, सैंडविच मीट आदि। मीठे पेय या सोडा का अधिक सेवन भी पथरी के खतरे को बढ़ाने में मदद कर सकता है, अगर उनमें फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप अधिक होता है। चिंता न करें, अगर आपको लगता है, कि आपके बच्चे को कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें|

मेडरेक अस्पताल आएं और उचित स्वास्थ्य देखभाल और उपचार के साथ सभी प्रश्नों का भी समाधान किया जाएगा।

 

मेड्रेक अस्पताल का निवेदन

यह एक वास्तविकता है, "स्वास्थ्य ही धन है,” और यदि आपका धन अर्थात स्वास्थ्य अच्छा है, तो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता। कोई भी स्वास्थ्य समस्या चाहे वह छोटी हो या ना के बराबर हो, कभी भी टाला नहीं जाना चाहिए। अपने लिए और हमारे साथ रहने वाले लोगों के लिए अच्छी देखभाल की जानी चाहिए। सेहत के साथ लापरवाही नहीं करनी चाहिए|

मेड्रेक अस्पताल, जहानाबाद बिहार, में गुर्दे की पथरी उपचार और सर्जरी उपलब्ध हैं|

आपके गुर्दे की पथरी उपचार के लिए विशेष विशेषज्ञ उपलब्ध हैं। अस्पताल आपको सभी एक्स-रे, स्कैनिंग, फार्मेसी आदि और कई अन्य सुविधाओं के साथ एक उचित बजट के भीतर इलाज देता है। हमसे बात करें, अगर किसी को भी इस प्रकार के लक्षण या कारण महसूस होते हैं। किसी भी बात का इंतजार न करें, आप तुरंत मेडरेक अस्पताल से संपर्क कर सकते हैं। मेडरेक के पास मुफ्त परामर्श सत्र हैं, वे आपके पास सभी सुविधाओं के साथ 24 x 7 उपलब्ध हैं, उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे के साथ, आपातकालीन एम्बुलेंस सुविधा, कई डॉक्टरों और स्टाफ सदस्यों द्वारा देखभाल की जाती है। रोगी के परिवारों के लिए भी अच्छा आतिथ्य प्रदान किया जाता है। अच्छी खबर यह है, कि आप किस तरह की समस्या से गुजर रहे हैं, यह समझने के लिए हम आपको प्रेरित करने के लिए वर्चुअल मोड पर भी उपलब्ध हैं। अपॉइंटमेंट लेने, कॉल करने या ऑनलाइन सुविधा का उपयोग करने में संकोच न करें। यदि आप अपने किसी मित्र, सहकर्मी या रिश्तेदार को किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझते हुए पाते हैं, तो सुझाव दें, कि वे मेडरेक अस्पताल से परामर्श लें।

वे यूरोलॉजी (यूरेथ्रल और सरवाइकल स्टेंट प्लेसमेंट, ब्लैडर स्टोन्स को हटाने, भारी मासिक धर्म और असामान्य रक्तस्राव के लिए एब्लेशन थेरेपी, इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए टेस्ट और शुक्राणु विश्लेषण, असंयम और मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) के प्रबंधन) जैसे कई और उपचारों में विशिष्ट हैं। मूत्र असंयम के लिए, योनि जाल प्रक्रियाएं, ब्लैडर रिसाव के लिए बायोफीडबैक थेरेपी), बाल रोग (टीकाकरण, छोटी और बड़ी सर्जरी, सामान्य नैदानिक ​​सेवाएं, भाषण चिकित्सा, बाल चिकित्सा मनोविज्ञान मूल्यांकन), मानसिक स्वास्थ्य (संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, समूह चिकित्सा, परिवार चिकित्सा, निर्देशित) कल्पना, मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं वाले माता-पिता के लिए पर्यवेक्षित मुलाक़ात), स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति रोग विशेषज्ञ (वेसेक्टॉमी और ट्यूबेक्टोमी, सिजेरियन सेक्शन (सीएस) प्रबंधन, GYNO सर्जरी, प्रसव पूर्व देखभाल और अल्ट्रासाउंड, पूरी तरह से सुसज्जित मातृत्व वार्ड, आपातकालीन वितरण सेवाएं), सामान्य चिकित्सक (चिकित्सा) परीक्षाएं, शारीरिक परीक्षण, प्रयोगशाला परीक्षण, और अन्य चिकित्सा सेवा बर्फ।), गुर्दे की पथरी, आदि, और उनके पास आपके लिए 24 x 7 सभी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक विशेषज्ञता टीम उपलब्ध है। मेड्रेक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र जहानाबाद, बिहार में स्थित है और अधिक जानकारी के लिए आप हमसे @+91 89686 77907 पर संपर्क कर सकते हैं। 

Related :